lotterysambad

इग्नाइट इंटरव्यू

बर्निंग मैन से लौटने के कुछ ही समय बाद, मुझसे एक वेबसाइट ने संपर्क किया, जिसका नाम थाप्रज्वलित . उन्होंने पढ़ा था कि मैं 15 बार रेगिस्तान में गया था और वे मेरे लंघन परियोजना और मेरे बर्निंग मैन अनुभव के बीच संबंध के बारे में मुझसे साक्षात्कार करना चाहते थे। बेशक मैं मौके पर कूद गया।

आप पढ़ सकते हैंपूरा इंटरव्यू यहाँ जहां मैं इस बारे में बात करता हूं कि इस साल का बर्निंग मैन कैसा रहा, मेरे सबसे अच्छे नाटक के क्षण, और मेरी पसंदीदा लंघन कहानियों में से एक को साझा करता हूं। उन्होंने तस्वीरों का भी बहुत अच्छा काम किया।

मैंने यह भी सोचा कि मैं अपने दो पसंदीदा सवालों के जवाब साझा करूंगा ...

जब हम बच्चे थे तब हम में से अधिकांश ने छोड़ दिया था। यह लगभग स्वाभाविक लगता है, जैसे यह उन चीजों में से एक है जो आप अभी करते हैं। जब हम बड़े हो जाते हैं, तो हमें इस तरह के काम करने में बहुत शर्म आती है। कोई इस भावना को कैसे दूर करे कि लोग आपको देखेंगे और आपको पागल समझेंगे?

किम: गांधी ने कहा कि हमें वह परिवर्तन होना चाहिए जो हम देखना चाहते हैं, और मैं एक ऐसी दुनिया में रहना चाहता हूं जहां हम दूसरों के द्वारा न्याय किए जाने या उपहास किए जाने के डर से अपनी खुशी व्यक्त करने के बारे में दो बार नहीं सोचते। इसलिए मैं इसे छोड़ देता हूं... और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करता हूं। यह एक सचेत विकल्प है कि मैं नकारात्मकता और निर्णय (चाहे खुद से या दूसरों के द्वारा) को निर्देशित न करूं कि मैं अपना जीवन कैसे जीता हूं और प्रत्येक क्षण का आनंद लेता हूं।

लोगों की नज़रों में छोड़ने के 14 साल बाद भी, मेरे पास कभी-कभी एक आंतरिक संवाद होता है, इससे पहले कि मैं कुछ इस तरह से जाता हूं - मेरी रचनात्मक, बचकानी भावना कहती है, "छोड़ना मजेदार है। चलिए चलते हैं!" और मेरा अधिक सतर्क आत्म जो दिखावे के बारे में अत्यधिक चिंतित है, कहता है, "यहां छोड़ने के बारे में भी मत सोचो। लोग आपको पागल समझने वाले हैं," या "आप अपनी खुशी से सभी को परेशान करने वाले हैं।"

उन क्षणों में, दूसरों के बारे में क्या सोच सकते हैं, इस बारे में चिंता करने के बजाय खुशी को चुनना एक सचेत विकल्प है ... और यह मुझे हर बार इसे बनाने में सक्षम होने पर एक अधिक मुक्त व्यक्ति बनाता है। जब भी हम उस रचनात्मक आवाज का सम्मान करते हैं, तो वह मजबूत हो जाती है - और जब हम उस आवाज से जुड़ जाते हैं, तो कुछ भी संभव हो जाता है।

यह समझ में आता है कि एक बर्नर ने इस लंघन आंदोलन को शुरू किया। बर्निंग मैन ने आपके जीवन को कैसे बदल दिया और लंघन और लोगों को खुश करने जैसी संभावनाओं के लिए अपना दिमाग खोल दिया?

किम: जब मैं इंडियाना से सैन फ्रांसिस्को जाने के तुरंत बाद 1997 में अपने पहले बर्निंग मैन की तैयारी कर रहा था, तो मैं अपनी अनिश्चितता से अपेक्षाकृत अचंभित था कि मैं जिस समुदाय में प्रयोग करने जा रहा था, वह सब कुछ था ... और मैंने नहीं किया तीव्र वातावरण और संभावित धूल भरी आंधियों के बारे में सभी चेतावनियों के बारे में दो बार सोचें। जिस चीज ने मुझे पूरी तरह से चौंका दिया, वह यह थी कि यह कार्यक्रम कपड़ों के वैकल्पिक था।

लेकिन जब तक उस आदमी ने उस पहले साल को जलाया, तब तक मैं टॉपलेस, बॉडी पेंटेड, और अधिक मुक्त, प्रेरित, और रचनात्मक रूप से चालू हो गया था जितना मैंने कभी सोचा था। मैंने अपने आप के एक हिस्से की खोज की, जिसे मैंने कभी महसूस भी नहीं किया था ... और 17 साल बाद से काफी हद तक उस रचनात्मक और आत्म-व्यक्त हिस्से को अपने आंतरिक और बाहरी दुनिया में एकीकृत करने, पोषण करने और खोजने के तरीके खोजने के बारे में हैं।

चूंकि मैंने बर्निंग मैन की खोज करने से पहले खुद को कभी कलात्मक नहीं माना था, इसलिए मुझे पहले तो यकीन नहीं था कि मेरा रचनात्मक योगदान क्या होगा जब तक कि मैं 1998 में अपने दूसरे बर्न में मीडिया मक्का टेंट पर ठोकर नहीं खा गया। एक प्रचारक, मीडिया टीम के लिए स्वेच्छा से समाप्त हो गया मेरे लिए बड़े समुदाय के साथ अपने संबंध को गहरा करने और बर्निंग मैन घटनाओं के बीच रचनात्मक चिंगारी को जीवित रखने का एक सही तरीका है।

मैं 1999 में मीडिया टीम के साथ सक्रिय रूप से काम कर रहा था, जब मुझे स्किपिंग आंदोलन शुरू करने की कोशिश करने के लिए प्रेरित किया गया। यदि यह सभी अपमानजनक, रचनात्मक आत्माओं के लिए नहीं थे, तो मैं भाग्यशाली था कि मुझे बर्निंग मैन मुख्यालय में मासिक रूप से मिलने का मौका मिला, मुझे गंभीरता से संदेह है कि मेरी दृष्टि कभी जमीन पर उतर गई होगी।

जब मैंने अपना विचार साझा किया तो उन्होंने मुझे ऐसे नहीं देखा जैसे मैं पागल था। उन्होंने मुझे प्रोत्साहित किया! एक फोटोग्राफर ने वेबसाइट के लिए मेरे स्किप करते हुए हेड शॉट्स और तस्वीरें लेने की पेशकश की; एक ग्राफिक डिजाइनर ने मुझे लोगो बनाया; एक वीडियोग्राफर ने इस विचार के बारे में मेरा साक्षात्कार लिया; और अनगिनत लोगों ने अपने कदम में एक स्किप किया और इस शब्द को फैलाने में मदद करने के लिए सैन फ्रांसिस्को में मासिक रूप से आयोजित किए जाने वाले स्किपिंग कार्यक्रमों में भाग लिया।

बर्निंग मैन में इतनी आसानी से आने वाली लापरवाह भावना को मेरे दिन-प्रतिदिन के अस्तित्व में डालने के लिए स्किपिंग मेरी पसंद का अभ्यास रहा है ... और तथ्य यह है कि लंघन आंदोलन ने उस बड़े समय को बढ़ाया। यह दुनिया भर से सकारात्मक, खुले विचारों वाली दयालु आत्माओं से मिलने और उनसे जुड़ने का एक मजेदार और अद्भुत तरीका बना हुआ है।

- यहां और देखें: http://ignite.me/articles/चेतना/skip-way-happiness-interview-skiper-kim-corbin/#sthash.sbRNjKnY.dpuf

उत्तर छोड़ दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी।