teenpatti

स्किपिंग साइंस: स्किपिंग बनाम रनिंग

पूर्वी कैरोलिना विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने हाल ही में चलने की विशेषताओं, घुटने के भार और लंघन की चयापचय लागत की तुलना करते हुए एक गहन शोध अध्ययन करने के बाद, हाल ही में एक में सुझाव दिया।लेखमें प्रकाशित किया गयाजर्नल ऑफ बायोमैकेनिक्सकि दौड़ने के लिए लंघन की कुछ मात्रा के प्रतिस्थापन से धावकों को चोटों की संभावना को कम करने में मदद मिल सकती है।

यहाँ लेख के परिचय का एक अंश है,

"हम एरोबिक व्यायाम के वैकल्पिक मोड के रूप में द्विपक्षीय लंघन की जांच करने और एक प्रशिक्षण उपकरण के रूप में इसकी क्षमता का पता लगाने का प्रस्ताव करते हैं।"

हमें इस अध्ययन के बारे में पहली बार तब पता चला जब ईस्ट कैरोलिना यूनिवर्सिटी में बायोमैकेनिक्स लेबोरेटरी के प्रोफेसर और निदेशक पॉल डेविटा ने नवंबर 2014 में आईस्किप से संपर्क किया और हमें बताया कि उन्होंने और उनकी टीम के कई सदस्यों ने स्किपिंग शुरू कर दी थी। स्किपिंग और रनिंग की बायोमैकेनिकल तुलना करने जा रहे थे।

यहां उनके शोध के माध्यम से जो कुछ खोजा गया है, उसकी कुछ झलकियां यहां दी गई हैं, जिसे इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ बायोमैकेनिक्स के 2017 वार्षिक सम्मेलन में प्रस्तुत किया गया था:

• स्किपिंग समान गति से या एक ही समय तक दौड़ने से लगभग 20% अधिक कैलोरी बर्न करता है।

• क्योंकि लंघन में चयापचय लागत अधिक होती है, यह प्रति यूनिट दूरी या गतिविधि के समय चलने की तुलना में अधिक कार्डियो-श्वसन प्रशिक्षण प्रदान करता है।

• स्किप करने से दौड़ने की तुलना में घुटनों का भार कम हुआ है, जिससे अगर लोग थोड़ा कम दौड़ें और थोड़ा अधिक छोड़ें तो दौड़ने की चोटों की दर को कम करने में मदद मिल सकती है।

यहाँ से शोध के बारे में लेख के निष्कर्ष का एक अंश दिया गया हैजर्नल ऑफ बायोमैकेनिक्स.

"हालांकि हम इस बात से अनजान नहीं हैं कि कुछ लोगों को अपनी शारीरिक गतिविधि व्यवस्था के मानक घटक के रूप में स्किपिंग करने की दिशा में हो सकता है, इस अध्ययन से लंघन अप्रयुक्त क्षमता के साथ हरकत के एक वैकल्पिक रूप के रूप में उभरा है ... आगे के शोध को लंघन का अध्ययन करने के लिए वारंट किया गया है और घुटने के संयुक्त संपर्क बलों और दौड़ने की तुलना में एरोबिक क्षमता में अधिक वृद्धि की क्षमता का मूल्यांकन करें।"

कुल मिलाकर, यह तथ्य कि यह अध्ययन बिल्कुल हुआ, लंघन की दुनिया में एक बहुत ही उत्साहजनक वैज्ञानिक विकास है, और यह कल्पना करना रोमांचक है कि हर बढ़ती संख्या में धावक अपने प्रशिक्षण कार्यक्रमों में स्किपिंग अंतराल को जोड़ने की क्षमता को कम करने के तरीके के रूप में जोड़ते हैं। चोटें! इस तरह से स्किपिंग का अध्ययन करने और अपने निष्कर्षों को दुनिया के साथ साझा करने के लिए पॉल डेविता और जेसिका मैकडॉनेल को बहुत-बहुत धन्यवाद।

4 विचार "स्किपिंग साइंस: स्किपिंग बनाम रनिंग"

उत्तर छोड़ दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी।